Sunday, February 20, 2011

कॉमिक्स की दुनिया(Post.01)




कॉमिक्स ऐसी चित्रकथाएं हैं जो बच्चो से लेकर बड़ो तक अपने तमाम पाठको को कल्पना की अनछुई दुनियां में उतार देती है.भारत में कॉमिक्स की अपनी अभी तक की यात्रा में काफी उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ा है .समय -समय पर इस पर घटियापन ,सस्तेपन और हिंसक होने का आरोप लगता रहा है.लेकिन अपनी तमाम आलोचनाओं के बावजूद कॉमिक्स हर बार अपनी बुराई पर सच्चाई की जीत, की तरह उभर कर सामने आती रही है.न जाने क्यों भारत में आज भी अभिभावक कॉमिक्स को बहुत संघ्दीघ्द अवस्था से देखते हैं.
भारत में लम्बे समय तक कॉमिक्स प्रकाशन को एक कॉमिक्स उद्योग का दर्जा नहीं मिला पाया यही वजह रही है की न जाने कितनी कॉमिक्स कंपनियां अपना कॉमिक्स का प्रकाशन बंद कर चुकी हैं .जो कुछ गिनी चुनी कंपनियां गयी हैं वह अपना वजूद बचाए रखने के लिए जद्धो -जहद कर रही हैं .
''19-20 February 2011'' भारतीय कॉमिक्स के इतिहास में अपना पहला कॉमिक्स का ''Comic Con '' (Comics book fair ) के लिए हमेशा याद रखा जायेगा .कुछ एक कंपनीयों को छोड़ कर यहाँ भारत की सभी कॉमिक्स कंपनीयां मौजूद थीं .ख़राब मौसम के बावजूद भी कॉमिक्स प्रेमियों का उत्साह यहाँ देखते ही बनता था .हर बार की तरह हम इस बार भी आप को (indiacomic.blogspot.com) के माध्यम से कॉमिक्स से जुड़ी हर छोटी बड़ी खबर से रु- बा -रु कराते हैं (अगली पोस्ट में जारी)
........ उस्मान अली खान.......:)
.(Editor/Creative Head-Vfx Rider)

5 comments:

sagar said...

IT IS VERY GOOD NEWS TO ALL COMIC LOVER BUT I CAME TO KNOW JUST TODAY SO I MISSED TO PARTICIPATE..... ANY WAY SHOW MUST GO ON HOPE N BELIEVE NEXT YEAR THIS COMICS FESTIVAL APPEARS MORe GRANDDLY.........!!

sagar said...

very good n GREAT news but very sad that i came to know just today so missed ........!! hope next year this comic festival appear GRANDLY..!!

ज़ाकिर अली ‘रजनीश’ said...

खुशआमदीद। आपकी पोस्‍टों का इंतेजार रहेगा।

---------
शिकार: कहानी और संभावनाएं।
ज्‍योतिर्विज्ञान: दिल बहलाने का विज्ञान।

AJAY said...

Hello Dear

I also visited on Saturday . Met Alok Sharma, Rafiq etc , Saw some heroes / villians too .
Had no idea otherwise would have met you too

@ Sagar : Pl avoid writing in all capital letters

Sushanta said...

it was a great event.. had a great time... the excitement was fantabulous....i hope comic con 2 will be awesome too...